भारत की सबसे खतरनाक सड़कें –
भारत की सबसे खतरनाक सड़कें, जिन पर ड्राइविंग करते हुए मौत से खेलते
है
किश्तवार कैलाश रोड –
ये सड़क नेशनल हाईवे 244 का हिस्सा है, जो नदी के साथ चलती है। ये दुनिया में सबसे खतरनाक मानी जाने वाली सड़कों में
से एक है। हालांकि इस रास्ते से गर्मियों के सीज़न में बहुत सारे पर्यटक
रोमांच के लिए। इस खतरनाक सड़क को देखने और वाहन चलाने के लिए आते हैं। ये सड़क
चुनाव से करीब 1000
फुट से ज्यादा उंचाई पर है। ऐसे में यहाँ से जब वाहन
गुजरते हैं तो यात्री आंखें बंद कर लेते हैं।
पास जोजिला –
पास दर्रा भारत की सबसे
खतरनाक सड़कों में से एक है। यहाँ पलक झपकी नहीं की। बंदा 3500 मीटर की उचाई से सीधे नीचे टपक
जाएगा। ये एनएच वन पर हिमालय का पश्चिमी भाग है जो श्रीनगर और लेह के बीच स्थित
है। यह दर्रा लद्दाख और कश्मीर को जोड़ता है।
यह काफी कठिन भौगोलिक क्षेत्र में स्थित है, जहाँ तापमान शून्य से -45 डिग्री नीचे तक चला जाता है। बर्फबारी के कारण यह सड़क और भी ज्यादा खतरनाक हो
जाती है। चट्टान की इस सड़क से गुजरना कोई बच्चों का खेल नहीं है।
थ्री लेवल सिक्स ऐग्रो डीन-
सिक्किम पूर्वोत्तर राज्य
सिक्किम में मौजूद यह सड़क काफी घुमावदार है, जो से काफी खतरनाक भी
बनाता है। ये सड़क समुद्र तल से 11,200 फ़ीट की ऊँचाई से होकर
गुजरती है। इस रूट पर चलते हुए आपको बेहद
ही खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। हालांकि यहाँ की खूबसूरती देखते हुए अपनी
निगाहें सड़क पर टिकाकर रखना बेहद जरूरी होता है, वरना कभी दुर्घटना हो
सकती है। इस पर ड्राइव करना बच्चों का खेल
नहीं है।
चांगला पास –
यह सड़क लद्दाख को तिब्बत से जोड़ता है। इस सड़क से
गुजरते हुए ड्राइवरों की घिग्घी बंधी रहती है। चांगला
पूरे साल बर्फ़ से ढंका रहता है। यहाँ जा रहे हो तो मेडिकल किट और गर्म कपड़े जरूर लेकर
जाएं, क्योंकि चांगला के मौसम का कोई ठिकाना नहीं। मौसम के अलावा इस सड़क की उचाई भी इसे खतरनाक बनाती
है। इसकी अनुमानित ऊँचाई लगभग 70,585 फ़ीट है।
खरदुंगला पास -
भारत को चीन से जोड़ता है।
खतरनाक मोड़ों वाली इस सड़क पर आर्मी की कड़ी निगरानी रहती
है। यहाँ गाड़ी चलाते हुए अच्छे अच्छे ड्राइवरों के पसीने छूट
जाते हैं। खरदुंगला पास में आप नुब्रा वैली से एंट्री करते हैं। यह सड़क अक्टूबर से मई तक बंद रहती है।
ये दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड्स में ठीक है और इसकी
अनुमानित ऊँचाई लगभग 18,379 फ़ीट है।
किन्नर और कल्पा रोड –
हिमाचल प्रदेश के किन्नर को कल्पा से जोड़ने वाले इस हाइवे को आप नरक का हाइवे भी कह सकते हैं। यह सड़क
पहाड़ को काटकर बनाई गई है और इस पर चलते हुए खाई और खतरनाक सुरंगें मिलना आम बात
है। भारत को तिब्बत से जोड़ने वाली सड़क एनएच -05 का हिस्सा है। इस सड़क से होकर ही सेना अपना साजो सामान चाइना बॉर्डर तक ले जाती है। भारी
बर्फबारी में यह सड़क बंद रहती है।
नाथूला पास –
ये रोड भारत के सिक्किम और दक्षिण तिब्बत में चुंबी घाटी को जोड़ता है। इसे
दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड माना जाता है। ये
भारत और चीन के बीच तीन ओपन ट्रेनिंग बॉर्डर पोस्ट में से एक है। इस सड़क पर ड्राइव करना काफी खतरनाक है।
ये पास प्राचीन सिल्क रूट की एक शाखा का हिस्सा
रहा है।
रोहतांग पास या दर्रा –
हिमाचल प्रदेश और लद्दाख को जोड़ने वाले इस पास
को रोहतांग पास या दर्रा के नाम से
जाना जाता है। इस सड़क पर चलते हुए आपके धैर्य की बड़ी परीक्षा होती है। क्योंकि इस
सड़क पर हमेशा ही जाम लगा रहता है और आप कछुए की रफ्तार से आगे बढ़ते हैं। बर्फबारी
के मौसम में तो इस रोड पर दुर्घटनाएं होना आम बात है। इस हाइवे के दोनों तरफ से पहाड़
है। बर्फबारी के बाद इस सड़क पर यात्रा करना ज्यादा खतरनाक हो जाता है।
कोल्ली हिल्स रोड—
तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित कोल्ली हिल्स खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहाँ मौजूद एक
पहाड़ी सड़क कितनी खतरनाक है इसका अंदाजा तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है। इस
रास्ते पर लगातार 70 हेयरपिन मोड है, जिसके कारण यह बाइकर्स के बीच काफी फेमस हैं। कोहली हिल्स के नाम का शाब्दिक अर्थ
मौत का पहाड़ है। इस पर मौजूद खराब पैच और पॉट होल्स राइडिंग को काफी तनावपूर्ण बनाते हैं। ये स्थान काफी खूबसूरत
हैं, लेकिन ज़रा सी लापरवाही से जान जा सकती है।